Farmers' protest: | किसानों का प्रदर्शन: शंभू बॉर्डर पर बैरिकेड और आंसू गैस बनाम बुलडोजर, अर्थमूवर्स - 1 All Mentor

Farmers' protest: | किसानों का प्रदर्शन: शंभू बॉर्डर पर बैरिकेड और आंसू गैस बनाम बुलडोजर, अर्थमूवर्स

हरियाणा पुलिस ने सोमवार सुबह पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर किसानों को आपत्ति जताते हुए आंसू गैस शैलों का आयोजन किया। सरकार के खिलाफ अपनी एमएसपी मांग के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान, पुलिस के साथ झड़प करने के लिए गैस मार्क, बुलडोजर्स और अन्य भारी मशीनों से लैस हैं।

Farmers' protest

हरियाणा पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन में भाग लेने वाले अर्थमूवर मशीनों और बुलडोजर्स के मालिकों को चेताया है, कहते हुए: "आपको दंडात्मक दोषी माना जा सकता है"। पुलिस ने एक पोस्ट में कहा कि ये मशीनें सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रयोग किए जा सकते हैं, जो कि एक गैर-जमानती अपराध है।

"पोक्लेन्स, जेसीबीजीबीजी: कृपया हमारी उपकरणों की सेवाएँ प्रदान न करें। कृपया प्रदर्शन स्थल से इन मशीनों को वापस लें। इन मशीनों का इस्तेमाल सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है, यह एक गैर-जमानती अपराध है और आपको दंडात्मक दोषी माना जा सकता है," उन्होंने कहा।

शंभू बॉर्डर पर बैरिकेड बनाम बुलडोजर

पुलिस ने बैरिकेड और आंसू गैस शैलों के साथ मार्च कर रहे किसानों को रोकने के दिनों बाद, उन्होंने संशोधित जेसीबी मशीनों, अर्थमूवर्स, बुलडोजर्स और तैयार गैस मास्क के साथ लौट आए।

रिपोर्टों के अनुसार, सरकार ने किसानों के मार्च को प्रतिबंधित करने के लिए प्रमुख तैयारियां की हैं। उन्होंने बोल्डर्स को संघर्षित साथ में बेलगाड़ी, ट्रक और शिपिंग कंटेनर्स रखे हैं, ताकि किसानों की योजना को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोका जा सके।

पुलिस ने बुलडोजर भी ले आए हैं किसानों का जवाब देने के लिए।

"हमारे शीर्ष नेता आगे बढ़ेंगे, और पूरी दुनिया हमें शांति से आगे बढ़ते हुए देखेगी। अगर सरकार को लगता है कि किसानों को मारकर उनकी समस्या हल हो जाएगी, तो वह ऐसा कर सकती है। लेकिन हम शांति से आगे बढ़ते रहेंगे," किसान नेता सरवान सिंह पंधेर ने कहा।

उन्होंने कहा कि यदि कोई हिंसा होती है, तो सरकार जिम्मेदार होगी।

"हम अपने 'दिल्ली चलो' मार्च के साथ आगे बढ़ेंगे। सरकार जिम्मेदार होगी (यदि कोई हिंसा होती है)," उन्होंने कहा।

मंगलवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने शंभू बॉर्डर पर कैंपिंग कर रहे किसानों को नसीबों के साथ धक्का दिया और कहा कि ट्रैक्टर-ट्रालियों को हाईवे पर नहीं चलाया जा सकता। "मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आप हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग नहीं कर सकते। आप अमृतसर से दिल्ली ट्रॉली पर यात्रा कर रहे हैं," बेंच ने टिप्पणी की, "हर किसी को अधिकारों के बारे में पता है लेकिन संवैधानिक कर्तव्य भी होते हैं"।

मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने अपने पंजाब के सहकर्ताओं से बुलडोजर जब्त करने की अपील की क्योंकि वे सुरक्षा की जोखिम में हो सकते हैं।

किसान मांग कर रहे हैं कि सभी फसलों के लिए एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी हो। सोमवार को, प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बीच के कुछ फसलों पर अगले पांच वर्षों के लिए एमएसपी की पेशकश को नकार दिया।

केंद्र सरकार का अनुमान है कि शंभू बॉर्डर पर लगभग 14000 किसान, 1200 ट्रैक्टर और 300 कार हैं।

@templatesyard