Ameen Sayani, आइकॉनिक रेडियो प्रस्तुतकर्ता और Geetmala की आवाज़, 91 वर्ष की उम्र में निधन - 1 All Mentor

Ameen Sayani, आइकॉनिक रेडियो प्रस्तुतकर्ता और Geetmala की आवाज़, 91 वर्ष की उम्र में निधन

अमीन सयानी, प्रसिद्ध पूर्व रेडियो अध्यक्ष, अपने शो बिनाका गीतमाला के लिए भारतीय उपमहाद्वीप भर में प्रसिद्धि और लोकप्रियता प्राप्त की। उनका निधन मंगलवार को हो गया।

Ameen Sayani,

अमीन सयानी का मुंबई में मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया; उनकी आयु 91 वर्ष थी। उनके बेटे राजील सयानी ने अपने पिता की मृत्यु की खबर इंडियनएक्सप्रेस.कॉम को पुष्टि की। इकोनिक रेडियो प्रस्तुतकर्ता ने लोकप्रिय शो बिनाका गीतमाला का होस्ट किया। सयानी का अंतिम संस्कार गुरुवार को होगा क्योंकि परिवार को शुक्रवार को मुंबई पहुंचने का इंतजार है।

राजील सयानी ने कहा कि उनके पिता को मंगलवार रात को दिल का दौरा पड़ा, उसके बाद उन्हें एचएन रिलायंस अस्पताल, मुंबई, ले गए, जहां उनकी मौत हो गई। उन्होंने पोर्टल को कहा, "अस्पताल में डॉक्टर ने उन्हें देखा लेकिन उन्हें बचा नहीं सके और उन्हें मृत घोषित किया गया।"

अमीन सयानी का करियर अमीन सयानी, जिनका परिचय ‘नमस्कार भाइयों और बहनो, मैं आपका दोस्त अमीन सयानी बोल रहा हूं’ रेडियो सेलन पर अभी भी मजबूत नोस्टैल्जिया का अहसास कराता है, 21 दिसंबर 1932 को मुंबई में जन्मे।

अमीन को उनके शो बिनाका गीतमाला के लिए जाना जाता था - जो 1952 से प्रसारित होता था - मुख्य रूप से रेडियो सेलन पर और बाद में विविध भारती (एएआईआर) पर - कुल मिलाकर 42 वर्ष से अधिक।

अमीन सयानी ने 1951 से अब तक 54,000 रेडियो कार्यक्रम और 19,000 स्पॉट / जिंगल्स का उत्पादन, संकलन (या बोली गई) किया। सयानी ने सालों से विभिन्न फिल्मों का हिस्सा भी बनाया, जैसे कि भूत बुंगला, टीन देवियां, बॉक्सर, और कत्ल। उन्होंने इन सभी फिल्मों में कुछ घटनाओं में एक एनाउंसर के रूप में उपस्थित रहे।

सोशल मीडिया पर अमीन सयानी के लिए श्रद्धांजलि आ रही है, जिन्होंने भारत में ऑल इंडिया रेडियो को प्रसिद्ध किया। "बिनाका गीतमाला हमेशा अनन्त रहेगा। संगीत और यादों के लिए धन्यवाद। शांति को श्रद्धांजलि, अमीन सयानी साहब," एक प्रशंसक ने ट्वीट किया। दूसरा लिखा, "अपने बचपन में बिनाका गीतमाला के बहुत प्यारे यादें हैं ... उस समय अमीन सयानी एक कथानक थे ... शांति में आराम करें सर।"

@templatesyard